Hot Posts

6/recent/ticker-posts

जसप्रीत बुमराह के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े ( जसप्रीत बुमराह जीवन परिचय बायोग्राफी )

भारतीय अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम में एक से बढ़कर एक किक्रेटर आएं और भारतीय क्रिकेट को विश्व के शिखर पर पहुंचने में अहम भूमिका निभाएं है। वैसे ही जसप्रीत बुमराह उन माहान खिलाड़ियों के बीच अपना नाम शामिल किया है। और आज हम जसप्रीत बुमराह के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े को बताएंगे साथ ही ( जसप्रीत बुमराह जीवन परिचय बायोग्राफी ) नजर डालेंगे।

जसप्रीत बुमराह के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े ( जसप्रीत बुमराह जीवन परिचय बायोग्राफी )



जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी जिनके जीवन परिचय बायोग्राफी और जसप्रीत बुमराह के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े के बारे में इस लेख के द्वारा बताएंगे इस लेख को अंतिम तक पड़े।

1. जसप्रीत बुमराह के जीवन परिचय 


नाम (Name) जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah)
पूरा नाम (Full Name) जसप्रीत जसबीरसिंह बुमराह
निकनेम (Nick Name) जस्सी, बूम बूम जसप्रित
जन्म (Birth) 6 दिसंबर 1993
जन्म स्थान (Birth Place) अहमदाबाद, गुजरात
कद 5.9 फीट
वजन 70 किलो
स्कूल निर्माण हाई स्कूल
माता दलजीत कौर (प्रिंसिपल)
पिता स्वर्गीय जसबीर सिंह बुमराह
बहन जुहिका बुमराह
पत्नी संजना गणेशन (पत्नी)
बच्चे अभी तक नहीं
धर्म सिख
राष्ट्रीयता भारतीय
पेशा क्रिकेटर
डेब्यू डेब्यू वनडे: 23 जनवरी 2016 विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया
डेब्यू टी-20: 26 जनवरी 2016 विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया
डेब्यू टेस्ट: 5 जनवरी 2018 विरुद्ध दक्षिण अफ्रीका
घरेलू टीम गुजरात
जर्सी नंबर 93
कोच किशोर त्रिवेदी
बॉलिंग का तरीका राइट आर्म फास्ट
बैटिंग करने का तरीका राइट -हैण्ड बैट्समैन
आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस
कुल संपति (Net worth) 60 करोड़ रुपए
उम्र (Age) 30 साल (2023 तक)
पता (Address) अहमदाबाद (गुजरात) भारत
Monthly Income 2 करोड़ रुपए +
वैवाहिक स्थिति (Matrial status) विवाहित
आंखो का रंग (Eyes Colour) काला रंग



2. जसप्रीत बुमराह का प्रारंभिक जीवन, शिक्षा 

बुमराह का जन्म 6 दिसंबर 1993 को एक सिख पंजाबी परिवार में हुआ था। जो अहमदाबाद, गुजरात में बस गया था। जसप्रीत बुमराह के पिता जसबीर सिंह एक उद्योगपतइ थे जिनका निधन हो गया था। और जसप्रीत बुमराह का पालन-पोषण जसप्रीत बुमराह की मां दलजीत बुमराह ने किया। जो अहमदाबाद, गुजरात में एक स्कूल शिक्षिका थी।और जसप्रीत बुमराह के प्रारम्भिक शिक्षा अहमदाबाद, गुजरात से हुई, जहां उनकी माँ प्रिन्सिपल थी। फिर भी वे पढ़ाई के बजाय क्रिकेट को ज्यादा चाहते थे। इसके बाद उन्होंने दसवीं की शिक्षा निर्माण हाई स्कूल से की। उन्होंने अपनी इंटर की पढ़ाई भी अहमदाबाद में ही पूरी की।

जसप्रीत बुमराह फैमिली 

पिता (Father’s Name) स्वर्गीय जसबीर सिंह
माता (Mother’s Name) दलजीत बुमराह (प्रिंसिपल)
भाई (Brother) कोई जानकारी नहीं
बहन (Sister) जुहिका बुमराह
पत्नी (Wife) संजना गणेशन
अन्य रिश्तेदार ज्ञात नहीं



3. जसप्रीत बुमराह की शादी ( मैरिज ) (Jasprit Bumrah Marriage)

जसप्रीत बुमराह के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े ( जसप्रीत बुमराह जीवन परिचय बायोग्राफी )


जसप्रीत बुमराह और संजना गणेशन एक मैच के दौरान मिले थे। जिस मैच में जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम के लिए खेलने आए थे। और संजना गणेशन एक खेल प्रस्तुतकर्ता थी जसप्रीत बुमराह और संजना गणेशन ने 15 मार्च 2021 को इन्होंने गोवा में शादी की। पुणे, महाराष्ट्र की रहने वाली संजना गणेशन एक पूर्व मिस इंडिया फाइनलिस्ट भी रह चुकी हैं और 2014 में एमटीवी के स्प्लिट्सविला में भी प्रतिभागी थीं। संजना जसप्रीत बुमराह से उम्र में ढाई साल बड़ी है। 

4. बुमराह की खास उपलब्धियां

जसप्रीत बुमराह ने अपना अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट डेब्यू 23 जनवरी 2016 में किया और उसके बाद जसप्रीत बुमराह ने किक्रेट में कई उपलब्धियां हासिल किया है। जसप्रीत बुमराह के उपलब्धियों के बारे में बताएं तो आईसीसी ने 2019 वर्ल्ड कप की चुनी उस बेस्ट टीम में भी शामिल थे। वहीं, साल 2018 में जसप्रीत बुमराह आईसीसी की बेस्ट टेस्ट इलेवन टीम में भी रहे थे। बुमराह इसी साल 2018 में दुनिया की बेस्ट वनडे टीम का भी पार्ट रहे थे। बुमराह को साल 2018-19 में बीसीसीआई ने पॉली उमरीगर अवॉर्ड और दिलीप सरदेसाई अवॉर्ड से भी सम्मानित किया था। जसप्रीत बुमराह ने अपने खेल के दम पर उपलब्धी हासिल किया है।

5. जसप्रीत बुमराह के अन्तर्राष्ट्रीय किक्रेट रिकॉर्ड्स

जसप्रीत बुमराह के रिकॉर्ड लिस्ट को देख तो जसप्रीत बुमराह ने अपने छोटे से किक्रेट करियर में अभी तक कई रिकॉर्ड हासिल कर चुके हैं। जसप्रीत बुमराह ने एक ही साल में टेस्ट क्रिकेट में साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की धरती पर एक पारी में पांच विकेट लेने वाले बुमराह एशिया के पहले गेंदबाज बने हैं साथ ही वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट चटकाने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज हैं। । गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी अन्तर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में एक ही ओवर में सर्वाधिक रन जड़ने का रिकॉर्ड जसप्रीत बुमराह ने अपने नाम किया है । जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 35 रन बटोरे थे। साल 2022 में जसप्रीत बुमराह ने रिकॉर्ड हासिल किया था। जसप्रीत बुमराह क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट टेस्ट में डेब्यू ईयर में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज भी हैं। बुमराह भारत की तरफ से टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले महज तीसरे ही बॉलर जसप्रीत बुमराह हैं।

6. बुमराह का अन्तर्राष्ट्रीय किक्रेट करियर

जसप्रीत बुमराह अपने सात साल के इंटरनेशनल किक्रेट करियर में भारतीय टीम के तरफ से अब तक वनडे में 72 मैंच टेस्ट में 30 मैंच और जसप्रीत बुमराह के तीनों फार्मेट में कुल मैच अभी तक 162 मैच खेल चुके हैं। भारतीय तेज गेंदबाज के रूप में जसप्रीत बुमराह ने कुल 30 टेस्ट मैच खेले हैं। और इस दौरान बुमराह की झोली में कुल 128 विकेट आए हैं। और 72 वनडे मैचों में जसप्रीत बुमराह ने 121 विकेट ले चुके हैं। वहीं, टी ट्वेंटी क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह ने 70 विकेट हासिल कर चुके हैं। टेस्ट और वनडे में जसप्रीत बुमराह ने पांच विकेट लिए हैं। टेस्ट क्रिकेट में 8 बार एक पारी में पांच से इससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं। वहीं, वनडे में जसप्रीत बुमराह ने दो बार पांच विकेट लिए हैं।

7. जसप्रीत बुमराह को आईपीएल से मिलीं पहचान 

जसप्रीत बुमराह के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े ( जसप्रीत बुमराह जीवन परिचय बायोग्राफी )


जसप्रीत बुमराह ने अपने आईपीएल में कदम रखने को 2013 को मिला जिसमें बुमराह ने मुम्बई इंडियंस के तरफ से 2 ही मुकाबला खेला उस दो मुकाबले में जसप्रीत बुमराह ने मुम्बई इंडियंस के टीम को चौका दिया था। जसप्रीत बुमराह ने अपने डेब्यू मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ तीन बड़े विकेट झटके। इसके साथ ही जसप्रीत बुमराह को मुम्बई इंडियंस के लिए रिटेन किया गया है। जसप्रीत बुमराह ने अपने खेल को और भी निखारा जिस में मदद किया लसिथ मलिंगा ने लसिथ मलिंगा मुम्बई इंडियंस के मुख्य बॉलर थे। और जसप्रीत बुमराह को लसिथ मलिंगा से बहोत कुछ सिखने को मिला। और जसप्रीत बुमराह अपने आईपीएल प्रदर्शन से भारतीय अन्तरराष्ट्रीय टीम में शामिल हुए।

8. जसप्रीत बुमराह ने घरेलू क्रिकेट में डेब्यू करते ही मचाया गदर

जसप्रीत बुमराह ने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2013 में गुजरात की तरफ से किया। जसप्रीत बुमराह ने अपने डेब्यू मुकाबले में ही शानदार प्रदर्शन किया और जसप्रीत बुमराह ने मैच में कुल सात विकेट अपने नाम किए। टूर्नामेंट के खत्म होने पर जसप्रीत बुमराह ने सर्वाधिक विकेट लिए । रणजी ट्रॉफी में भी जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन सानदार रहा। जसप्रीत बुमराह ने महाराष्ट्र के खिलाफ अपने खेले मुकाबले से साल 2012-13 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपना टी-20 डेब्यू किया। जसप्रीत बुमराह ने टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में  बेहद उम्दा प्रदर्शन रहा और जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द मैच चुना गया। जसप्रीत बुमराह ने अपने चार ओवर के स्पेल में सिर्फ 14 रन खर्च करते हुए 3 बड़े विकेट अपने नाम किया।

9. जसप्रीत बुमराह नेटवर्थ 

जसप्रीत बुमराह के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े ( जसप्रीत बुमराह जीवन परिचय बायोग्राफी )


जसप्रीत बुमराह का नेट वर्थ 7 मिलियन डॉलर के लगभग है, जो भारतीय रुपए के अनुसार देखे तो 55 करोड़ रुपए के लगभग होता हैं। और जसप्रीत बुमराह की सालाना इनकम 12 करोड़ + रुपए से भी अधिक है। इनकी मंथली इनकम और सैलेरी 1 करोड़ + रुपए से भी अधिक है। जसप्रीत बुमराह BCCI के शालाना कॉन्ट्रैक्ट, आईपीएल, ब्रांड एंडोर्समेंट और कंपनियों में इन्वेस्टमेंट के द्वारा कमाई होता है।
जसप्रीत बुमराह को रिलायंस रिटेल कंपनी ने अपने ब्रांड का आधिकारिक रूप से ब्रांड अंबेडकर घोषित किया है। जसप्रीत बुमराह रिलायंस रिटेल कंपनी के अलावा Nuke, Puma, Adidas, pintola, dream11, Manyavar, Boat, OnePlus, Unix, Mol जैसी अन्य कंपनियों के ब्रांड एडवरटाइजर के रूप में काम करते हैं ।

10. जसप्रीत बुमराह कार कलेक्न 


जसप्रीत बुमराह को कार चलाने का भी सौक है। और जसप्रीत बुमराह के पास Mercedes-Maybach S560 (2.54 Crore), की कार के साथ ही Range Rover Velar (87 Lakh), रूपए की और Toyota Innova Crysta (25 Lakh), Nissan GT-R (2.12 Crore), Suzuki Dzire( 8 Lakh), Hyundai Verna (16 Lakh), Toyota Etios (15 Lakh) ऐ सभी जसप्रीत बुमराह के कार कलेक्न में सामिल है। और अभी जसप्रीत बुमराह के कारों कि जानकारी इतनी ही है।

11. जसप्रीत बुमराह का पसंदीदा बॉलीवुड स्टार 

जसप्रीत बुमराह का पसंदीदा बॉलीवुड स्टार के बारे में बात करें तो जसप्रीत बुमराह ने एक इंटरव्यू में कहा था, कि वह बॉलीवुड के सदी के माहा नायक अमिताभ बच्चन को काफी ज्यादा पसंद करते हैं ,और उनसे एक बार जरूर मिलना चाहते हैं।

12. जसप्रीत बुमराह के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े 

जसप्रीत बुमराह के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े ( जसप्रीत बुमराह जीवन परिचय बायोग्राफी )


प्रतियोगिता टेस्ट वनडे टी ट्वेंटी आईपीएल
Match 24 67 49 100
Inng 46 67 49 100
Bolls 5201 3523 1075 2278
Runs 2302 2736 1195 2812
Wkt 101 108 59 117
BBI 27 / 6 27 / 5 11 / 3 14 / 3
BBM 86 / 9 27 / 5 11 / 3 14 / 3
Eco 2.66 4.66 6.67 7.41
Avg 22.79 25.33 20.25 24.03
5W 6 1 0 0
10W 0 0 0 0
All wicked 268 101 108 59 117


13. जसप्रीत बुमराह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ किया 50 का आंकड़ा 

जसप्रीत बुमराह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने घरेलू श्रृंखला में, 6 मैचों में 3 विकेट लिया और ऐसा करके जसप्रीत बुमराह ने एकदिवसीय मैचों में 28 मैचों में 50 विकेट का आंकड़ा पार किया साथ ही अपने नाम रिकॉर्ड हासिल करने वाले दूसरे सबसे तेज भारतीय बने। 17 जुलाई 2022 में जसप्रीत बुमराह को ICC ने वनडे में नंबर 1 का गेंदबाज रैंकिंग दिया। 

14. जसप्रीत बुमराह का विश्व कप रिकॉर्ड 

जसप्रीत बुमराह ने अपना पहला विश्व कप 2019 में खेले जिसमें अपने 9 मैचों में 18 विकेट के साथ समाप्त किया। वह अभियान में भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। जसप्रीत बुमराह ने आईसीसी और ईएसपीएन क्रिकइन्फो की 'टीम ऑफ द टूर्नामेंट' में अपना जगह बनाया।


15. जसप्रीत बुमराह का कुछ रिकॉर्ड 


  • जसप्रीत बुमराह ने 72 वनडे मैचों में 121 वनडे विकेट लिया हैं।

  • जसप्रीत बुमराह प्रति 2 वनडे विकेट लेने वाले दूसरे सबसे तेज भारतीय गेंदबाज हैं। जसप्रीत बुमराह सिर्फ मोहम्मद शमी से एक मैच पीछे है।

  • जसप्रीत बुमराह ने अपने खेले 30 टेस्ट मैचों में 128 विकेट लिए हैं

  • जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट मैच में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज भी हैं।

  • जसप्रीत बुमराह ने एक ही कैलेंडर वर्ष में इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में एक टेस्ट के पारियों विकेट लेने वाले पहले एशियाई गेंदबाज भी है।


  • जसप्रीत बुमराह ने दिलीप दोशी के 40 साल पुराना रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए अपने पहले साल में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है। जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट करियर में 48 विकेट के साथ ऐ रिकॉर्ड अपने नाम किया है।


  • जसप्रीत बुमराह ने अपने अपने गले अन्तर्राष्ट्रीय 51 टी ट्वेंटी मैचों में 62 विकेट अपने नाम किया है।


  • जसप्रीत बुमराह के सभी प्रारूप के मैचों में 800 से अधिक विकेट हासिल है।


  • जसप्रीत बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना चौथा टेस्ट मैच पांच विकेट लेने का कारनामा पूरा किया है।


  • जसप्रीत बुमराह ने अपना पहला  विकेट आईपीएल में  विराट कोहली का लिया था, टेस्ट में अपना पहला विकेट एबी डिविलियर्स का लिया था, और वनडे में पहला विकेट स्टीव स्मिथ था और टी20 की बात करें तो जसप्रीत बुमराह ने  डेविड वार्नर का विकेट लिया था।


16. जसप्रीत बुमराह का अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर रिकॉर्ड 

जसप्रीत बुमराह ने अगस्त 2016 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ दो मैचों,  की टी20 श्रृंखला में वह डिर्क नैन्स के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए एक वर्ष में ट्वेंटी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सर्वाधिक 28 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। जसप्रीत बुमराह ने जनवरी 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ 2016-17 के भारत दौरे के दौरान T20I श्रृंखला के दूसरे मैच में जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट लिया और 20 रन दिए और इस प्रदशर्न को देखते हुए जसप्रीत बुमराह को प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। 


17. जसप्रीत बुमराह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड 

जसप्रीत बुमराह ने नवंबर 2017 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले श्रृंखला के लिए भारत के टेस्ट टीम में चुना गया था। जसप्रीत बुमराह ने 5 जनवरी 2018 को केप टाउन के न्यूलैंड्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। और भारत में दक्षिण अफ्रीका के दौरे में 2017-18 के तीसरे टेस्ट मैच में जोहान्सबर्ग में जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट में 18.5 ओवर में 5/54 के साथ अपना पहला पांच विकेट लिया था।

18. जसप्रीत बुमराह का टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन 

जसप्रीत बुमराह ने 2 जुलाई 2022 को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में स्टुअर्ट ब्रॉड द्वारा फेंके गए एक ओवर में सबसे ज्यादा 35 रन बनाने का रिकॉर्ड है। और ब्रायन लारा (जिन्होंने एक ओवर में 28 रन बनाए थे) उस रिकॉर्ड को 18 साल बाद जसप्रीत बुमराह ने तोड़ दिया।

19. जसप्रीत बुमराह का आईपीएल 2019 खिताब जितने में अहम योगदान रहा 

जसप्रीत बुमराह के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े ( जसप्रीत बुमराह जीवन परिचय बायोग्राफी )


जसप्रीत बुमराह ने आईपीएल 2017 के मैचों में अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और मुम्बई इंडियंस के तरफ से खेलते हुए 20 विकेट लिया और इस के साथ सीज़न 16 का समापन किया और उसके साथ मुम्बई इंडियंस ने अपनी तीसरी ट्रॉफी उठाई।

जसप्रीत बुमराह ने आईपीएल 2019 में मुम्बई इंडियंस के लिए और अपने लिए चौथे खिताब के लिए मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए 19 विकेट चटकाए और आईपीएल 2019 खिताब जितने में अहम योगदान रहा साथ ही मुम्बई इंडियंस सबसे सफल फ्रेंचाइजी बन गया था।

20. सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज में शामिल हैं जसप्रीत बुमराह प्रकार हैं;

जसप्रीत बुमराह सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज के नम्बर में मोहम्मद शमी के बाद दूसरे नंबर पर आते हैं। भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने सबसे तेज 100 विकेट लिया हैं. टोप पांच खिलाड़ी इस प्रकार है।

1. मोहम्मद शमी - 56 मैच

2. जसप्रीत बुमराह- 57 मैच

3. इरफान पठान -59 मैच

4. जहीर खान- 65 मैच

5. अजीत अगरकर- 67 मैच

21. जसप्रीत बुमराह के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े 

FAQ

Q.1 जसप्रीत बुमराह का जन्म कब और कहां हुआ था

Answers: जसप्रीत बुमराह का जन्म 6 दिसंबर 1993 को हुआ था।


Q.2  :जसप्रीत बुमराह 1 साल में कितना पैसा कमाते हैं?

Answers: जसप्रीत बुमराह 1 साल 50 cr. से ज्यादा कमाते हैं।


Q.3 जसप्रीत बुमराह की पत्नी का क्या नाम है?

Answers : जसप्रीत बुमराह की पत्नी का नाम संजना गणेशन है।


Q.4 जसप्रीत बुमराह आईपीएल में कब से खेलना प्रारंभ किए थे?

Answers : जसप्रीत बुमराह ने साल 2013 में अपना पहला आईपीएल मैच खेला था।


Q.5 जसप्रीत बुमराह ने T20 में किसके खिलाफ डेब्यू किया था ?

Answers : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 


Q.6 जसप्रीत बुमराह के पिताजी की मृत्यु किस कारण हुई थी ?

Answers : हेपेटाइटिस के कारण 


Q.7 जसप्रीत बुमराह के कोच कौन है?

Answers : जसप्रीत बुमराह के कोच का नाम किशोर त्रिवेदी है।


Q.8 जसप्रीत बुमराह की वाइफ क्या काम करती है?

Answers : जसप्रीत बुमराह की पत्नी टीवी एंकर है।


Q.9 जसप्रीत बुमराह कौन सी बॉल ज्यादा फेंकना पसंद करते हैं ?

Answers : जसप्रीत बुमराह सबसे ज्यादा योकर गेंद करते हैं।


Q.10 जसप्रीत बुमराह की माताजी क्या कार्य करती है ?

Answers : अहमदाबाद की निर्माण हाई स्कूल की प्रिंसिपल है थी।


Q.11 जसप्रीत बुमराह की शादी कब हुई थी?

Answers :  जसप्रीत बुमराह की शादी 15 मार्च 2021 हुई है।


12. जसप्रीत बुमराह का इंस्टाग्राम आईडी जसप्रीत 

बुमराह के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े ( जसप्रीत बुमराह जीवन परिचय बायोग्राफी )

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ