Hot Posts

6/recent/ticker-posts

हरमनप्रीत कौर के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े टेस्ट, वनडे, टी20, आईपीएल

हरमनप्रीत कौर को भारतीय महिला क्रिकेट में सभी युवा महिला खिलाडियों के लिए एक मिसाल के तौर पर देखते हैं. और ऐ मुकाम हरमनप्रीत कौर ने क्रिकेट के प्रति अपनी कटी मेहनत और परिश्रम से हासिल कि है। और आज हम हरमनप्रीत कौर के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े टेस्ट, वनडे, टी20, आईपीएल सभी को विस्तार से बताएंगे।

हरमनप्रीत कौर के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े टेस्ट, वनडे, टी20, आईपीएल 


हरमनप्रीत कौर के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े टेस्ट, वनडे, टी20, आईपीएल 

हरमनप्रीत कौर एक पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखते हैं. हरमनप्रीत कौर का जन्म 8 मार्च साल 1989 में मोगा पंजाब में हुआ , इनके पिता पहले वॉलीबॉल और बास्‍केटबॉल खिलाड़ी थे. जिनका नाम हरमंदर सिंह भुल्‍लर हैं. और उनकी माता संतविंदर सिंह है. जो एक ग्रहणी है. हरमनप्रीत कौर के एक बहन भी हैं. और वे सहायक प्रोफेसर के पद पर कार्य करते हैं. हरमनप्रीत अपने भाई के साथ क्रिकेट खेला करती थी। जिनका नाम गुरजिंदर भुल्‍ला है। हरमनप्रीत कौर को क्रिकेट प्रति अपनी रुचि इन से ही मिली और हरमनप्रीत कौर ने ज्ञान ज्योति स्कूल अकादडमी में अपना दाखिला करवा लिया. जो उनके घर से 30 किलोमीटर दूर था। हरमन शुरुआत से ही क्रिकेट के प्रति बहोत मेहनती थी। जो युवा महिला खिलाडियों को आज प्रेरित करतीं हैं।

हरमनप्रीत कौर के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े टेस्ट, वनडे, टी20, आईपीएल 



पुरा नाम 

हरमनप्रीत कौर भुल्लर 

जन्मतिथि

8 मार्च 1998

जन्मस्थान

मोगा, पंजाब (भारत)

पिता 

हरमंदर सिंह कौर भुल्लर

माता 

सतविंदर सिंह कौर

भाई

गैरी भुल्लर, राजविंदर भुल्लर

बहन 

हेमजीत सिंह कौर

काम

भारतीय क्रिकेटर बल्लेबाज

राष्ट्रीयता

भारतीय 

धर्म

सीख 

गृहनगर

मुंबई, महाराष्ट्र


हरमनप्रीत कौर शुरुआती क्रिकेट करियर 

  • हरमनप्रीत कौर अपनी शरुआती करियर फिरोजपुर जिला टीम से कि. और इसके 2 साल के भीतर हरमनप्रीत को पंजाब अंडर-19 पंजाब सीनियर टीम में चुन लिया गया। 
  • हरमनप्रीत इसके बाद जम्मू-कश्मीर हरियाणा और दिल्ली हिमाचल प्रदेश जैसे मजबूत टीमों के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। जिसके चलते हरमनप्रीत को अंडर-19 चैलेंजर ट्रॉफी में उत्तर क्षेत्र के टीम के लिए चयनित किया गया। और इसके बाद हरमनप्रीत को जल्द ही साल 2009 में महिला विश्व कप 2009 के लिए चयनित किया गया।


हरमनप्रीत कौर अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर 

हरमनप्रीत कौर टी ट्वेंटी डेब्यू -

  • हरमनप्रीत कौर ने शाल 2009 में अपना डेब्यू इंग्लैंड के खिलाफ कि. आईसीसी महिला विश्‍व टी20 में इंग्‍लैंड की महिला खिलाडियों के खिलाफ काउंटी ग्राउंड में उन्होंने डेब्यू किया।
  • हरमनप्रीत कौर ने अपने खेले टी ट्वेंटी अन्तर्राष्ट्रीय मैचों में भारत की ओर से 3058 रन बनाए हैं. हरमनप्रीत ने इस दौरान 151 टी20 मैच खेले हैं. इन सभी मैचों में हरमनप्रीत ने एक शतक समेत 10 अर्धशतक शतक भी लगाई है. इस बीच हरमन का बेस्ट स्कोर 103 रन का रहा है. इसके अलावा हरमनप्रीत ने 32 विकेट भी लिए हैं। 
हरमनप्रीत कौर के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े टेस्ट, वनडे, टी20, आईपीएल 


हरमनप्रीत कौर वनडे डेब्यू -

  • हरमनप्रीत कौर ने साल 2009 में ऑस्‍ट्रेलिया में हो रहे महिला विश्व कप 2009 में भारत के लिए हरमनप्रीत ने अपना पहला वनडे मैच खेला था। और इस मैच में हरमनप्रीत ने पाकिस्‍तान के खिलाफ मैच खेला था। इस मैच में हरमनप्रीत ने दो विकेट लिए और 4.33 की इकॉनमी से गेंदबाजी भी की थी।

हरमनप्रीत कौर टेस्ट डेब्यू -

  • हरमनप्रीत कौर साल 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ अन्तर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच में डेब्यू कि थी। इस मैच में हरमन ने कुछ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई और महज 9 रन बना पाई.

बल्लेबाजी के आंकड़े -

प्रतियोगता 

मैच 

रन

औसत 

स्टा.

टेस्ट 

5

131

18.7

51.6

वनडे 

171

3410

36.7

72.7

टी ट्वेंटी 

130

3204

27.6

ज्ञान नहीं -


हरमनप्रीत कौर वीमेंस प्रीमियर लीग (wpl) करियर 

  • हरमनप्रीत कौर भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान वीमेंस प्रीमियर लीग (wpl) में मुंबई इंडियंस की टीम ने उनके बेस प्राइस 50 लाख कू आगे बोली लगाकर 1 करोड़ 80 लाख रुपये खरीदा. और इस मोटी रकम पर जब हरमनप्रीत कौर को खरिदा गया। और जब कोई सोचे भी नहीं थे कि मुम्बई इंडियंस की कप्तानी करते हुए पहले सीजन में खिताब जीत लिया देंगी। 
  • हरमन ने विमेंस प्रीमियर लीग 2023 में कप्तानी करते हुए पहले सीजन में गुजरात को हराकर फाइनल खिताब में जीत दिलाई।

हरमनप्रीत कौर की विमेंस प्रीमियर लीग 2023 आंकड़े

  • हरमनप्रीत ने हरमन ने विमेंस प्रीमियर लीग 2023 में 10 मैंच खेले और 40. 14  की औसत के साथ 281 रन बनाए. इसमें हरमनप्रीत का स्टा. 135.9 राहा साथ ही 3 अर्धशतक भी लगाए.
  • हरमनप्रीत कौर साल 2024 विमेंस प्रीमियर लीग में अपने खिताब को बचाने उतरेंगी.

हरमनप्रीत कौर की कुछ खास रिकॉर्ड 

  • हरमनप्रीत कौर ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में बतौर कप्तान के तौर पर हरमनप्रीत कौर ने महिला क्रिकेट में ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाली खिलाड़ी बन गईं है। हरमन ने ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग को पीछे छोड़ दिया, लैनिंग ने 100 मैचों में कप्तानी की और हरमनप्रीत ने 101 मैचों से ज्यादा कि है।
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में टेस्ट सीरीज को जीताने वाली पहली महिला कप्तान हरमनप्रीत कौर है.
  • हरमनप्रीत कौर ने रोहित शर्मा को पीछे छोड़ते हुए बतौर भारतीय टी20 कप्तान अन्तर्राष्ट्रीय मैचों में सबसे ज़्यादा 6 बार ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का खिताब जीत कर ऐ रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.
  • हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारत की महिला टीम ने 96 मैचों में से 54 मैचों जीत हासिल कि हैं और जबकि 37 मैचों में हार का सामना करना पड़ा हैं। टी20 में हरमनप्रीत का जीत प्रतिशत 59.23 का रहा है।
  • हरमनप्रीत कौर को दिसंबर 2017 में आईसीसी (ICC) महिला टी20 टीम ऑफ द ईयर खिलाड़ियों में से एक के रूप में चयनित किया गया था.
  • हरमनप्रीत कौर को सितंबर साल 2021-22 में महिला बिग बैश लीग सीजन के लिए मेलबोर्न रेनेगेड्स की टीम ने खरीदा था.
  • हरमनप्रीत ने महिला साल 2023 आईपीएल के पहले सीजन में ही कप्तान के रूप में अपनी टीम मुंबई इंडियंस को खिताब जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम किया.
  • हरमनप्रीत कौर ने ऑस्ट्रेलियाई के खिलाफ 171 रनों की पारी खेली थी. इस पारी में हरमनप्रीत ने 20 चौके और 7 छक्के लगाए थे. यह विश्व कप का भारतीय टीम के लिए अहम मैच था।


हरमनप्रीत कौर नेटवर्थ 

हरमनप्रीत कौर की संपत्ति मार्च 2023 तक, मीडिया रिपोर्टों के अनुसार से हरमनप्रीत की कुल कमाई 5 करोड़ रुपये है। इसमें भारत के लिए खेलने के लिए हरमनप्रीत कौर को 50 लाख रुपये का वेतन मिलता है।‌ और इसके पंजाब क्रिकेट और राज्य के लिए खेलने वाले प्रत्येक घरेलू मैच के लिए हरमनप्रीत कौर को 20,000 रुपये का भी मिलता है. इसके साथ ही हरमनप्रीत कौर विग्यापन और ब्रांड एंडोर्स से भी कमाईं करती है।


FAQs:-

Q. हरमनप्रीत कौर के पति का नाम?

Ans. अविवाहित कोई भी नहीं 

Q. हरमनप्रीत कौर का शतक?

Ans. 6 शतक, 1 टी ट्वेंटी, 5 वनडे में 

Q. हरमनप्रीत कौर उम्र?

Ans  34 साल 

Q. हरमनप्रीत कौर की शादी कब हुई?

And.अविवाहित हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ