Hot Posts

6/recent/ticker-posts

कुलदीप यादव के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े ( कुलदीप यादव जिवन परिचय बायोग्राफी)

कुलदीप यादव भारतीय टीम में स्पीन गेंदबाज खेल रहे हैं, और मौजूदा समय में कुलदीप यादव वर्ल्ड कप2023 खेल रहे हैं। कुलदीप यादव ने टेनिस की गेंद से क्रिकेट खेलना शुरू किया था। और आज कुलदीप यादव भारतीय टीम अपने गेंदबाजी प्रदर्शन से अपनी अलग ही जगह बना चुके हैं। और आज हम कुलदीप यादव के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े ( कुलदीप यादव जिवन परिचय बायोग्राफी) को देखेंगे 


कुलदीप यादव के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े ( कुलदीप यादव जिवन परिचय बायोग्राफी )

कुलदीप यादव के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े ( कुलदीप यादव जिवन परिचय बायोग्राफी)

कुलदीप यादव का जन्म 14 दिसंबर 1994 को उन्नाव,उतर प्रदेश में हुआ था, कुलदीप यादव का जन्म राम सिंह यादव (पापा) और (माता) उषा यादव के यहां हुआ था। कुलदीप यादव को क्रिकेट खेलने के कारण पढ़ाई भी छोड़ना पड़ा, कुलदीप यादव को उनके पड़ोसी इसी बात को लेकर ताना भी देते थे, कुलदीप यादव कभी किसे के बातों पर ध्यान नहीं दिया, और कड़ी मेहनत करते रहे, और आज कुलदीप यादव कामयाबी के शिखर पर पहुंच गए हैं।

कुलदीप यादव जिवन परिचय बायोग्राफी

कुलदीप यादव को चायनामैन गेंदबाज के नाम से जानते है, और कुलदीप यादव का जन्म 14 दिसम्बर 1994 को उत्तरप्रदेश के कानपूर शहर में हुआ था। कुलदीप यादव की वर्तमान आयु 25 वर्ष हैं। कुलदीप यादव बचपन से ही पढ़ाई की बजाय ज्यादा ध्यान क्रिकेट में था। कुलदीप यादव बड़ा खिलाड़ी बनना चाहते थे, कुलदीप यादव के पापा अपने बेटे का सपना पूरा करने के लिए भरपूर योगदान दिया। ईट के भट्टे का बिजनेस करने वाले रामसिंह यादव ने अपने बेटे को क्रिकेट में आगे बढाने के लिए अपना भट्टा तक बेच दिया था।

कुलदीप यादव को घर में भी चाइनामैन के नाम से बुलाते हैं


कुलदीप यादव को घर में भी चाइनामैन गेदबाज के नाम से बुलाते हैं, और कुलदीप यादव बचपन में पढ़ाई की बजाय खेलकूद में ज्यादा रूचि रखने के कारण कुलदीप यादव की मां पढने का जोर देती थी, और फिर कुलदीप यादव की मां को लगा की कुलदीप यादव का मन तो खेल में ही हैं। फिर कुलदीप यादव की मां टोकना बंद कर दि

पूरा नाम कुलदीप यादव
जन्म 14 दिसम्बर 1994 (आयु 28) कानपुर, उत्तरप्रदेश, भारत
बल्लेबाजी की शैली बांए हाथ से
गेंदबाजी की शैली धीमी गति के गेंदबाज
राष्ट्रीय पक्ष भारत
भुमीका गेंदबाज
टेस्ट में पदार्पण (कैप 288) 24 मार्च 2017 बनाम ऑस्ट्रेलिया
टी20 पदार्पण 9 जुलाई 2017 बनाम वेस्टइंडीज़
वनडे पदार्पण (कैप 217) 23 जून 2017 बनाम वेस्टइंडीज़
आईपीएल टीम 2012 मुम्बई इंडियन्स 2014-वर्तमान कोलकाता नाइटराइडर्स
स्कूल कर्मा देवी,मेमोरियल अकादमी वर्ल्ड स्कूल,कानपूर
हाईट 5’6”
वजन 61 किलो
आँखों का रंग गहरा भूरा
बालों का रंग काला
कोच कपिल पांडे
जर्सी नंबर 18 (इंडिया यू-19 टीम)
घरेलू टीम/स्टेट टीम सेंट्रल जोन,कोलकाता नाईट राइडर्स,मुंबई इंडियनस,उत्तर प्रदेश
फिल्ड में नेचर एग्रेसिव
रिकार्ड्स 2014 में आईसीसी यू-19 वर्ल्ड कप में कुलदीप की हैट्रिक,यादव अंडर-19 वर्ल्ड कप के इतिहास में हेट्रिक बनाने वाले पहले बॉलर बने थे.
करियर में टर्निंग पॉइंट 2014 के अंदर वर्ल्ड कप में कुलदीप ने केच लेकर चयनकर्ताओं का ध्यान खीचा था
इंटरनेशनल डेब्यू धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के सामने टेस्ट-25 मार्च 2017
धर्म हिन्दू

कुलदीप यादव का परिवार 


पापा राम सिंह यादव
माता उषा यादव
बहन अनिता यादव, मधु यादव

कुलदीप यादव के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े ( कुलदीप यादव जिवन परिचय बायोग्राफी)

कुलदीप यादव रामसिंह यादव की तीसरी सन्तान हैं। और राम सिंह यादव के कुलदीप यादव एक लोते बेटे हैं। कुलदीप यादव से दो बड़ी और एक छोटी बहिन भी हैं। कुलदीप यादव की बड़ी बहिनों के नाम अनीता यादव और मधु यादव हैं। और कुलदीप यादव की दोनों बहनों की शादी भी हो चुकी हैं। और कुलदीप यादव की छोटी बहिन का नाम अनुष्का यादव हैं, जो अभी पढ़ाई कर रही हैं। कुलदीप यादव के पापा पहले मजदूरी का काम करते थे, जबकि कुलदीप यादव की माँ घर का काम करती है।

कुलदीप यादव के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े 

कुलदीप यादव का अंडर-19 वर्ल्ड कप किक्रेट करियर 

  • कुलदीप यादव ने यूएई में 2014 में खेले गए आईसीसी अंडर वर्ल्ड कप-19 के दौरान पहली बार लाइम लाईट में आये थे, कुलदीप यादव अपनी बॉलिंग में वेरिएशन और अच्छे कंट्रोल से भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई, और इस टूर्नामेंट में 14 विकेट लिए के बाद उन्हें आईपीएल 2014 में कोलकाता नाईट राइडर्स में चुन लिया गया।
  • कुलदीप यादव ने शाल 2014 में अंडर-19 वर्ल्ड कप में हेट्रिक बनाकर पहले इंडियन बॉलर बन गए. कम अवसर मिलने के बाद भी कुलदीप यादव के गुगली फैकने कला में कुलदीप यादव को पहचान मिलने लगा।  

कुलदीप यादव का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर


  • कुलदीप यादव ने 23 जून 2017 को वेस्टइंडीज की धरती पर अंतराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था। और इसके साथ ही भारतीय एकादश में जगह बनाने वाले 217 वें खिलाड़ी भी बन गये थे।
कुलदीप यादव के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े ( कुलदीप यादव जिवन परिचय बायोग्राफी)

  • कुलदीप यादव ने अब तक 7 टेस्ट मैच और 69 वन डे मैच साथ ही 25 टी ट्वेंटी मैच खेल चुके है। जिनमे बल्लेबाजी की बात करे तो कुलदीप यादव अभी तक टेस्ट में 54 से ज्यादा और एक वनडे में 125 रनों से ज्यादा और टी ट्वेंटी में 43 रन से ज्यादा बना चुके हैं। कुलदीप यादव ने अभी तक कोई भी शतक या अर्द्ध शतक नहीं लगता है, कुलदीप यादव का बेस्ट स्कोर टेस्ट में 26 रन है, वनडे में 19 रन है, और टी ट्वेंटी में 23 रन है।

प्रतियोगिता मैच इकॉनोमी विकेट बेस्ट ऐवरेज
टेस्ट 8 3.43 34 57/5 21.6
वनडे 99 5.04 179 6/25 25.34
टी ट्वेंटी 32 6.62 52 24/5 14.6
आईपीएल 73  8.12 71 4/14 28.39

  • अभी तक हम कुलदीप यादव के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े  देख रहे हैं, और इस में कुलदीप यादव के बॉलिंग कैरियर पर नजर डालना जरूरी है। कुलदीप यादव ने अब तक खेले 7 टेस्ट मैचों की 12 परियों में 26 विकेट ले चुके है। और किसी एक टेस्ट की पारी में कुलदीप यादव का बेस्ट 57/5 है, वही किसी एक टेस्ट मैच में कुलदीप यादव का बेस्ट 119/6 है। जिनमें दो बार फाइव विकेट हॉल भी है। कुलदीप यादव ने अब तक खेले 69 वनडे मैचों में कुल 112 विकेट ले चुके है। जिसमे कुलदीप यादव का बेस्ट 25/6 रहा हैं। और एक बार फाइव विकेट हॉल भी ले चुके है।
  • कुलदीप यादव ने अब तक खेले 25 टी ट्वेंटी मैचों में 44 विकेट ले चुके है। इन में कुलदीप यादव का बेस्ट 24/5 रहा है।
  • कुलदीप यादव को 2017 में ऑस्ट्रेलिया के होम टेस्ट में खिलाया और अनिल कुंबले ने कुलदीप यादव को धर्मशाला में खेलने का मौका दिया। कुलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशान करते हुए 4 विकेट भी लिए और भारत को जीतने के लिए अहम भूमिका निभाई।

कुलदीप यादव का आईपीएल और दिलीप ट्रॉफी  करियर 

कुलदीप यादव के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े ( कुलदीप यादव जिवन परिचय बायोग्राफी)
  • कुलदीप यादव 2014 में आईपीएल में खेलने का मौका मिला और कुलदीप यादव ने 3 मैच में बेहतरीन पर्दर्शन किया। इस कारण 2016 में कुलदीप यादव को दिलीप ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला। और कुलदीप यादव ने 3 मैच में 17 विकेट लिए और टूर्नामेंट के फाइनल में महत्वपूर्ण योगदान निभाया।
  • कुलदीप यादव ने अपने आईपीएल करियर में खेले 59 मैचों में 61 विकेट ले चुके है, जिनमें कुलदीप यादव का बेस्ट 14/5 रहा है।
  • कुलदीप यादव का आईपीएल 2022 में शानदार प्रदर्शन रहा। कुलदीप यादव को दिल्ली ने 2 करोड़ रुपए में खरीदा था। 2022 आईपीएल में कुलदीप यादव ने कुल 14 मैचों में 21 विकेट लिए, और इस दौरान 14/4 कुलदीप यादव का बेस्ट प्रदर्शन रहा। कुलदीप यादव ने कोलकाता के खिलाफ मैच में तीन ओवर में महज 14 रन देकर 4 विकेट अपने नाम कर लिया।

कुलदीप यादव की उपलब्धि

  • कुलदीप यादव का करियर अभी बहुत छोटा है। इसलिए कुलदीप यादव को अभी तक इतने मौके नहीं मिले की ये अवार्ड्स कि लिस्ट जाहिर कर पाए, और फिर भी कुलदीप यादव ने अक्टूबर 2017 में खेले गए टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया के सामने मैन ऑफ़ दी मैच का ख़िताब जीता है। जो कुलदीप यादव की अब तक की बड़ी उपलब्धि है।

कुलदीप यादव वर्ल्ड कप 2023 प्रदर्शन 

कुलदीप यादव ने भारत के ऐसे गेंदबाज हैं। जो अपने बेतरीन प्रदर्शन के चलते पूरे भारत में छाये हुए हैं। और कुलदीप यादव आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के अभी तक के 10 मैचों मैं 15 विकेट ले चुके है। कुलदीप यादव के इस बेतरीन प्रदर्शन के चलते टीम इंडिया को जीत हासिल हुई। और इंडियन टीम फाइनल में पहुंचीं है।


कुलदीप यादव की नेटवर्थ (kuldeep yadav Net worth)

कुलदीप यादव के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े ( कुलदीप यादव जिवन परिचय बायोग्राफी)

कुलदीप यादव की 2018 के कुल आय 2.2 मिलियन डॉलर मतलब लगभग 14.3 करोड़ रूपये के पास आंकी गयी है. जबकि वार्षिक आय 1.4 मिलियन डॉलर (9 करोड़) अनुमानित हैं. कुलदीप की कुल आय में पिछले कुछ वर्षों की अपेक्षा इस वर्ष 200% तक की बढ़ोतरी हुयी हैं . 2020 में आईपीएल के ऑक्शन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें 5.8 करोड़ राशि देकर खरीदा हैं। और कुलदीप यादव की 2023 की आय अनुमानित आय बताएं तो 25 से 30 करोड़ के बीच है।

FAQ:-

कुलदीप यादव की गर्लफ्रेंड की क्या नाम है?

Ans: ज्ञात नहीं 

Q: कुलदीप यादव का पापा का क्या नाम है?

Ans: राम सिंह यादव 

Q : कुलदीप यादव कौन है?

Ans : भारतीय क्रिकेटर

Q : कुलदीप यादव की उम्र कितनी है?

Ans : 29 साल

Q : कुलदीप यादव की हाइट कितनी है?

Ans : 5’6 इंच

Q : कुलदीप यादव इंडियन क्रिकेट टीम में क्या करते हैं?

Ans : स्पीन गेंदबाज

Q : कुलदीप यादव ने आईसीसी विश्व कप 2023 में अभी तक कितने विकेट लिए हैं?

Ans : 10 मैच में 15 विकेट

Q: कुलदीप यादव की इन्स्टाग्राम आईडी क्या है?

Ans: kuldeep_18

कुलदीप यादव के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े ( कुलदीप यादव जिवन परिचय बायोग्राफी)

इसको भी पड़े -

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ