Hot Posts

6/recent/ticker-posts

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी और उन टेस्ट मैच से जुड़ी अन देखी बातें

आज के समय में टेस्ट क्रिकेट को टी ट्वेंटी किक्रेट के चमक में सब भुलते जा रहे हैं. पर आज हम किक्रेट के उन माहान बल्लेबाज के बारे में बताएंगे जो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी है. और उन से जुड़े कुछ खास अनदेखी जानकारी हम दंगे।


टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी और उन टेस्ट मैच से जड़ी अन देखी बातें 

टेस्ट क्रिकेट आज के समय में ज्यादा पसंद नहीं किया जाता हो पर हर किक्रेटर अपने करियर में टेस्ट क्रिकेट खेलना जरूर चाहता है. चाहे आज के समय में टेस्ट से ज्यादा टि ट्वेंटी किक्रेट को पसंद करते हों. और एक खिलाड़ी को टेस्ट क्रिकेट खेलना सम्मान कि बात है। और जितने भी माहान खिलाड़ी हुए हैं. उन खिलाड़ियों का महानता टी ट्वेंटी और उसके पर्सनल लाइफ से उनकी महानता को नहीं देखा जाता है. टेस्ट क्रिकेट एक खिलाड़ी को माहान खिलाड़ी होने का पहचान लेते हैं. और आज हम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी के बारे में बताएंगे।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी का लिस्ट

सचिन तेंदुलकर भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी और उन टेस्ट मैच से जड़ी अन देखी बातें 

सचिन तेंदुलकर एक ऐसा नाम जो हर किक्रेट प्रेमी को पता है. चाहे भारतीय हो आ कोई और देश के हो सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान काहा जता है. सचिन तेंदुलकर ने अपने टेस्ट करियर का शुरूआत 1989 में किया था और सचिन तेंदुलकर ने अपना लास्ट टेस्ट मैच 2013 में खेले 
सचिन तेंदुलकर ने अपने टेस्ट करियर में 200 मैच खेले और उन 200 टेस्ट के 329 परियों मे 15921 रन बनाए हैं. और औसत 53.78 का राहा और सचिन तेंदुलकर अपने टेस्ट करियर के 200 मैचों के 329 पारियों में सबसे ज्यादा 51 शतक और 68 अर्धशतक लगाए हैं। 

रिकी पोंटिंग आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी और उन टेस्ट मैच से जड़ी अन देखी बातें 

रिकी पोंटिंग किक्रेट इतिहास में माहान कप्तानो कि लिस्ट में आते हैं. और रिकी पोंटिंग ने अपने कप्तानी में आस्ट्रेलिया टीम को 2 बार विश्व चैंपियन बनाया है.और रिकी पोंटिंग टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी के लिस्ट में 2 नंबर पर आते हैं।
रिकी पोंटिंग ने अपने टेस्ट करियर में 168 टेस्ट मैच खेले हैं. और 168 टेस्ट मैचों के 287 पारियों में 13378 रन बनाए हैं, और उनका औसत 51.85 का राहा है. रिकी पोंटिंग का बेस्ट पारी 257 रन राहा है।

जैक कैलिस साउथ अफ्रीका खिलाड़ी

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी और उन टेस्ट मैच से जड़ी अन देखी बातें 


जैक कैलिस साउथ अफ्रीका टीम के ओपनिंग बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग के बाद टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वालें खिलाड़ी के लिस्ट में 3 नंबर पर आते हैं। और जैक कैलिस ने अपने टेस्ट करियर का शुरूआत 1995 में किया था. और जैक कैलिस ने अपने टेस्ट करियर का लास्ट टेस्ट मैच 2013 में खेला था, जैक कैलिस के टेस्ट करियर को देखे तो 166 मैचों के 280 पारियों में 13289 रन बनाए हैं। और जैक कैलिस का औसत 55.37 का राहा है।

राहुल द्रविड़ भारतीय टीम खिलाड़ी

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी और उन टेस्ट मैच से जड़ी अन देखी बातें 


राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के दिवार के नाम जाने जाते हैं. और कभी मौजूदा समय में राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के मुख्य कोच है। राहुल द्रविड़ ने भारतीय टीम के लिए अपने टेस्ट करियर में 164 मैंच खेले हैं. और राहुल द्रविड़ ने अपने 164 मैचों के 286 पारियों में 13288 रन बनाए हैं. इस बीच राहुल द्रविड़ का औसत 52.31 का राहा है।

एलिस्टेयर कुक इंग्लैंड टीम खिलाड़ी 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी और उन टेस्ट मैच से जड़ी अन देखी बातें 


एलिस्टेयर कुक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी में 5 नम्बर पे आंतें है, एलिस्टेयर कुक इंग्लैंड टीम के ओपनिंग बल्लेबाज रहे हैं। एलिस्टेयर कुक के टेस्ट करियर को देखे तो 161 मैचों के 294 पारियों में 12472 रन बनाए हैं। इस बीच एलिस्टेयर कुक का औसत 45.34 राहा है. एलिस्टेयर कुक का टेस्ट करियर 12 साल चला है।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक पारी में सबसे ज्यादा रन

टेस्ट क्रिकेट में एक बल्लेबाज का सर्वाधिक रन बनते हुए कई बार देखे हैं. पर आज हम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन एक पारी में बने थे व‌ बताएंगे. ऐसे तो टेस्ट क्रिकेट में कई रिकॉर्ड बनते हैं. और टूटते हैं। पर टेस्ट क्रिकेट में 2 बार एक पारी में सबसे ज्यादा रन बने हैं. और व हम विस्तार से बताएंगे।

(1) इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच 1938 

इंग्लैंड जो किक्रेट का जन्मदाता है. और 1938 में इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐ रिकॉर्ड बनाया है। बता दें की 83 साल पहले किक्रेट इतिहास के सुनहरे पन्ने में लिखा गया है. और आज हम मैच को विस्तार से बताएंगे। 1938 में खेले गए उस मैच को 83 साल हो गए हैं और 20 से 24 अगस्त 1938 ओवल के मैदान मे खेले गए उस मैच में इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 विकेट के नुकसान पर 903 रन बनाए थे।

इंग्लैंड खिलाड़ी के तरफ से खेली गई पारियां 

सर लियोनार्ड हटन ने 364 रनों धमाकेदार पारी खेली थी.और मौरिस लीलेंड ने नाबाद 187 पारी खेले थे इंग्लैंड के 903 रन के जवाब में आस्ट्रेलियाई टीम 201 और 123 रन बनाकर आल आउट हो गए थे।

(2) श्रीलंका और भारत टेस्ट मैच 1997

श्रीलंकाई टीम ऐ इतिहास को दोहराने वाले दुसरी टीम बनी श्रीलंका ने भारत के खिलाफ 2 अगस्त 1997 में कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में 6 विकेट खोकर 952 रन बनाए थे भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट खोकर 537 रन पर अपनी पहली पारी घोषित कर दिए थे जिसके जवाब में श्रीलंका ने 952 रन बना दीए थे।

श्रीलंका और भारत के खिलाड़ी के खेले गए पारियां

श्रीलंका की तरफ से सनथ जयसूर्या ने 340 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी और रोशन महानमा ने 225 रन बनाए थे
भारत के तरफ से सचिन तेंदुलकर ने 143 रन बनाए थे और उस वक्त टीम के कप्तान वही थे.और उनके अलावा मोहम्मद अजहरुद्दीन और नवजोत सिंह सिद्धू ने भी शतकीय पारियां खेली थी।

टेस्ट क्रिकेट में एक मैच में सबसे ज्यादा रन

बल्लेबाज                टीम             रन                    साल

ग्राहम गुच               इंग्लैण्ड         456                 1990

मार्क टेलर              आस्ट्रेलिया     426                 1998

कुमार संगाकारा       श्रीलंका         424                2014

ब्रायन लारा             वेस्टइंडीज़       400               2004

टेस्ट क्रिकेट के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 2 बल्लेबाज

(1) इंडियन टीम बल्लेबाज जसप्रीत बुमराह



टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज तो बहोत से है. पर टेस्ट मैच की एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज में नंबर वन पर भारतीय टीम के ब्वालर जसप्रीत बुमराह का न
है। इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले में जसप्रीत बुमराह 10 वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे थे। इस मैच की पारी के 84 वें ओवर में स्टुअर्ट ब्रॉड के ऊपर उन्होंने अटैक किया और 35 रन एक ही ओवर में ठोक डाले।

(2) ब्रायन लारा वेस्टइंडीज टीम बल्लेबाज 



इस लिस्ट में ब्रायन लारा अब दूसरे नंबर पर आ गए है। लारा ने एक ओवर में 28 रन जुटाए थे। लारा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साल 2003-04 में रॉबिन पीटरसन की पहली गेंद पर चौका, दूसरी और तीसरी गेंद पर छक्का और उसके बाद चौथी, पांचवीं और छठी गेंदों पर चौका जड़ा था। इस के साथ ही टेस्ट में सबसे ज्यादा रन एक ओवर में बिना दीए थे। ये रिकॉर्ड कई सालों बाद अब जाकर जसप्रीत बुमराह ने तोड़ा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ